Earn money online 2020.in Hindi

0
ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। फ्रीलांस राइटिंग के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आम और ट्रेंडिंग पेशा है।

स्वतंत्र लेखन के अलावा, आप ऑनलाइन के माध्यम से कमा सकते हैं:

ब्लॉगिंग
सहबद्ध विपणन
जहाज को डुबोना
ई-कॉमर्स
ये ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बहुत ही लोकप्रिय तरीके थे, लेकिन मुझे यकीन है, आपका वास्तव में प्रश्न यह था कि इन उल्लिखित कार्यों में से किसी के माध्यम से ऑनलाइन पैसा बनाने के चरण क्या हैं।


चाहे वह फ्रीलांस राइटिंग हो या ब्लॉगिंग, या फिर एफिलिएट मार्केटिंग भी, आपको कुछ ऐसे स्किल्स की जरूरत होती है, जो ऑडियंस को आपकी क्लाइंट वेबसाइट या आपके खुद ड्राइव कर सके।

अपनी वेबसाइट पर दर्शकों को ड्राइव करने के तरीकों में से एक, जैविक रैंकिंग के माध्यम से है जिसका अर्थ है कुछ प्रश्नों या खोजों के लिए खोज परिणामों पर अधिक दिखाई देना।

मान लीजिए कि आपके पास भोजन के बारे में एक ब्लॉग है, और जब लोग समीक्षाओं या नुस्खा की तलाश करते हैं, तो Google पर आपकी वेबसाइट दिखाई देती है। आपकी रैंकिंग जितनी अधिक होगी, दर्शकों की व्यस्तता उतनी ही अधिक होगी।

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग के लिए, आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइज्ड कंटेंट लिखने के लिए भुगतान किया जाता है, जो Google पर रैंक करने की अधिक संभावना है, इसमें कुछ प्रैक्टिस शामिल हैं जो नीचे चर्चा करेंगे।

यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो आप मुख्य रूप से 3 स्रोतों से कमा सकते हैं, वे हैं:

विज्ञापन
सहबद्ध विपणन
प्रायोजन
जब आप दर्शक होते हैं, तो ये सभी स्रोत भुगतान करते हैं। मेरा मतलब है कि यह बहुत तार्किक है, कि अच्छे ब्रांड विज्ञापन तभी चलाएंगे जब आपके पास अच्छे दर्शक पहुंचेंगे और दृश्यता के निर्माण में आप उनके लिए कोई मदद कर सकते हैं।

सहबद्ध लिंक के लिए अधिक भुगतान करने के लिए, रूपांतरण का अनुपात बहुत कम है और इसलिए, अधिक दर्शक अधिक भुगतान है और उसी तरह प्रायोजन के साथ जाता है।

कैसे ऑनलाइन ब्लॉग बनाने के लिए, ब्लोगिंग, फ्रीलांस लेखन या प्रभावी मार्केटिंग?

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, इन उद्देश्यों के लिए, आपको दर्शकों की आवश्यकता है और दर्शकों को जैविक रैंकिंग के माध्यम से आता है। इसलिए, एक ब्लॉगर या लेखक के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी सामग्री Google जैसे खोज इंजन के मानकों के अनुसार अनुकूलित है।

कौशल को अनुकूलित करने के लिए आपको जिन कुछ कौशलों की आवश्यकता है, वे हैं:

खोज इंजिन अनुकूलन
खोजशब्द अनुसंधान
कीवर्ड घनत्व
कंटेंट की लम्बाई
ये केवल सामग्री को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी कौशल थे। इन कौशलों को सीखना आसान है और यह समझना कि वे आपके बारे में क्या हैं , जैसे कि हबस्पॉट, कॉपीगॉग्गर, मोजेज आदि ब्लॉगों का अनुसरण कर सकते हैं ।

लेकिन वास्तविक संचालन को समझने के लिए आपको इसे सीखना चाहिए। कई हजारों वेबिनार हैं, और इंटरनेट पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

सामग्री लेखन के बारे में IIM SKILLS द्वारा एक अल्पकालिक 1 महीने का पाठ्यक्रम मेरे अनुसार बहुत उपयुक्त होगा क्योंकि सबसे पहले, सिर्फ 4 सप्ताह और बहुत ही व्यावहारिक पाठ्यक्रम।

पेशेवर सामग्री लेखन के सभी विवरणों को शामिल करता है और प्रशिक्षक भी बहुत अनुभवी हैं और एक ही उद्योग में 10 से अधिक वर्षों तक काम कर चुके हैं।

इस संस्थान ने 30 से अधिक देशों में 6000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया है और कई लोगों को ब्लॉगर्स, फ्रीलांसरों, उद्यमियों और नौकरियों के रूप में भी कैरियर बनाने में मदद की है ।

जॉब्स के संदर्भ में, छात्र अब Accenture, Barclays, American Express, Amazon, आदि जैसी कंपनियों में काम कर रहे हैं ।

यदि आप सिर्फ 4 सप्ताह समर्पित करने के लिए गंभीर हैं, तो आप वास्तविक संचालन के बारे में जानेंगे कि कुछ ब्लॉगर मासिक आधार पर 5 से 6 आंकड़े कैसे बना रहे हैं । मैं यहां किसी का समर्थन नहीं कर रहा हूं, आप इंटरनेट पर इस पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं।

मैंने सुझाव दिया क्योंकि मैं वास्तव में इसे प्रासंगिक मानता हूं, वास्तव में मेरे वरिष्ठ और सहकर्मी भी इस पाठ्यक्रम के बारे में मेरे विचारों से सहमत हैं। यह फायदेमंद है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top